हैरी पॉटर और रहस्यमयी तहख़ाना Harry Potter and the Chambers of Secrets PDF in Hindi

हैरी पॉटर और रहस्यमयी तहख़ाना Harry Potter and the Chambers of Secrets PDF in Hindi free

हैरी पॉटर और और रहस्यमयी तहख़ाना (अंग्रेज़ी: Harry Potter and the Chamber of Secrets हैरि पॉटर ऐन्ड द चेम्बर अव सीक्रट्स) जे. के. रोलिंग द्वारा अंग्रेज़ी में रचित हैरी पॉटर (उपन्यास) क्रम की दूसरी कड़ी है। इस उपन्यास में हैरी पॉटर और अन्य पात्रों हॉग्वार्ट्स में वापस आते हैं और नये रोमांचक कारनामों का सामना करते हैं। इसपर इसी नाम की एक फ़िल्म भी बन चुकी है (अंग्रेज़ी संस्करण में नाम है – Harry Potter and the Chamber of Secrets)। इस उपन्यास का हिन्दी संस्करण भी उपलब्ध है।

हैरी पॉटर और रहस्यमयी तहख़ाना Harry Potter and the Chambers of Secrets Hindi Details

Book Name: हैरी पॉटर और रहस्यमयी तहख़ाना
Author: J.K. Rowling
Series: Harry Potter, Book 2
Category: Fantasy, Children
Language: Hindi
PDF Size : 1.44 MB
PDF Pages: 212
Free PDF Link: Available
Book Release: 1 September 2003
Publisher:
Manjul Publishing House
Book ISBN: 9788183220071

 

[Hindi] Harry Potter and the Chambers of Secrets PDF Description

जब से हैरी पॉटर गर्मी की छुट्टियों में घर लौटा था, तभी से उसके अंकल-आंटी उससे बहुत घटिया और बुरा व्यवहार कर रहे थे। वह एक बार फिर हॉगवर्ट्स जादू और तंत्र के विद्यालय में जाने के लिए छटपटा रहा था। परंतु तभी एक घरेलू जिन्न हैरी के पास आता है और उसे चेतावनी देता है कि अगर वह हॉगवर्ट्रस जाएगा, तो भयानक घटनाएँ होंगी, जिनमें उसकी जान भी जा सकती है।
और भयानक घटनाएँ होती भी हैं। हैरी को हॉगवर्ट्स में अपने दूसरे साल में बहुत से रोमांचक अनुभव होते हैं, जिनमें कार उड़ाने से लेकर क्विडिच के खेल में पहलवान से जान बचाने तक की घटनाएँ शामिल हैं। परंतु आतंक का असली माहौल तब शुरू होता है, जब रहस्यमयी तहखाना खुलता है और हॉगवर्ट्स के विद्यार्थी एक के बाद एक बेजान होने लगते हैं।
तहखाने को कौन खोल रहा है ? कहीं यह ड्रेको मैल्फॉल तो नहीं है, जिसके पिता शैतानी जादूगर वोल्डेमॉर्ट के खास सहयोगी थे ? कहीं यह हैग्रिड तो नहीं है, जिसके रहस्यमयी अतीत का अंततः पर्दाफाश हो जाता है ? या फिर कहीं यह वह विद्यार्थी तो नहीं है, जिस पर हॉगवर्ट्स में सबसे ज्यादा शक किया जा रहा है….खुद हैरी पॉटर !

 

हैरी पॉटर और रहस्यमयी तहख़ाना चैप्टर

अध्याय 1 – सबसे खराब जन्मदिन
अध्याय 2 – डॉबी की चेतावनी
अध्याय 3 – बरो
अध्याय 4 – फ्लोरिश एंड ब्लॉट्स में
अध्याय 5 – द व्हॉम्पिंग विलो
अध्याय 6 – गिल्डरॉय लॉकहार्ट
अध्याय 7 – मडब्लड्स और मुरमुर्स
अध्याय 8 – द डेथ डे पार्टी
अध्याय 9 – दीवार पर लेखन
अध्याय 10 – दुष्ट ब्लडगेर
अध्याय 11 – द्वंद्वयुद्ध सुराग
अध्याय 11 – पॉलीजूस औषधि
अध्याय 12 – बहुत ही गुप्त
अध्याय 13 – डायरी
अध्याय 14 – कुरनेलियुस फुडगे
अध्याय 15 – अरागोगो
अध्याय 16 – रहस्य का कक्ष
अध्याय 17 – Slytherin का वारिस
अध्याय 18 – डॉबी का इनाम

 

Harry Potter aur Rahasyamayi Tehkhana PDF

 

[Hindi] Harry Potter and the Chambers of Secrets PDF Author Details

हैरी पॉटर किताबों ने रोउलिंग के लिए कई प्रशंसा जीती। जे.के. रोउलिंग एक संघर्षरत एकल मां थी जब उन्होंने स्थानीय कैफे में पेपर के स्क्रैप पर हैरी पॉटर और जादूगर के पत्थर की शुरुआत लिखी थी। उनके प्रयासों को जल्द ही स्कॉटिश कला परिषद से एक पुरस्कार के साथ पुरस्कृत किया गया जिससे उन्हें उपन्यास खत्म करने में मदद मिली। हैरी पॉटर किताबों ने रोउलिंग के लिए कई प्रशंसा जीती। उन्होंने एबीबीवाई अवॉर्ड (अमेरिकन बुक्सेलर्स अवॉर्ड) 1999 सहित कई पुरस्कार जीते हैं। हैरी पॉटर श्रृंखला ने दुनिया भर में 400 मिलियन से अधिक प्रतियां बेची हैं और कई भाषाओं में इसका अनुवाद किया गया है।

 

[Hindi] Harry Potter and the Chambers of Secrets PDF Summary

हैरी को अपने दूसरे साल में हॉगवर्ट्स में जाने से पहले अंकल वर्नन के घर एक घरेलू जिन्न(House Elf), डॉबी मिलता है। वो हैरी से हॉगवर्ट्स न जाने को कहता है। डॉबी हैरी से यह कहता है कि हॉगवर्ट्स में इस साल भयानक घटनाएं घटेंगी। लेकिन हैरी डॉबी की चेतावनी को नज़रंदाज़ करते हुए हॉगवर्ट्स पहुंच जाता है। वहां वो अपने पुराने दोस्तों (रोन, हरमायनी, निविल, आदि) से मिलता है। मैलफॉय से हैरी की दुश्मनी बढती है, वही वो अपने नए गुप्त-कलाओं से रक्षा (DADA) के नए टीचर, एक-दम बेवकूफ गिलड्रॉय लॉकहार्ट से मिलता है। स्कूल में कुछ ही दिनों में अजीबो-गरीब घटनाएं होने लगनी हैं। कुछ बच्चे बे-जान पाए जाते है। इसी बीच हैरी को अजीब सी आवाज़ें डाराने लगती हैं। कुछ आगे चलकर पता चलता है कि किले में एक रहस्यमयी तखाना है, जिसको नागेश-नागशक्ती (Salazar Slytherin) ने बनाया था ताकि वो मग्लू (Muggle)बच्चों को मार सके क्योंकि नागेश नागशक्ती चाहता था कि जादूगरों की विद्या केवल जादूगरों के पास रहनी चाहिए (यानि शुद्ध-खून(Pure Blood))। केवल नागशक्ती का वारिस की रहस्यमयी तखाने को खोल कर उस भायानक जीव को बद्ज़ात बच्चों पर छोड सकता था। हैरी को सबसे पहले मैलफॉय पर शक होता है कि वो नाग-शक्ती का वारिस है। लेकिन बाद में शक का निशान हैरी पर आता है जब हैरी सबके सामने सर्प-भाषा बोलता है (क्योंकि नागेश-नागशक्ती भी सांपों की भाषा बोल सकता था)। फरवरी के महीने में हैरी को मायूस-मीना(Moaning Myrtle) (एक आत्मा, जोकि लडकियों के बाथरूम में रहती है) के रहने की जगह (लडकियों का बाथरूम) से एक बे-नाम डायरी मिलती है। उस डायरी पर कुछ नही लिखा था, सिवाय ‘टॉम मरवोलो रिडिल’ के। फिर बाद में हैरी इसी डायरी के द्वारा देखाता है कि पचास साल पहले हॉगवर्ट्स में टॉम रिडिल नामक एक छात्र पढता था। हैरी देखता है कि कोई किसी मरी हुई लडकी को ले जा रहे हैं। फिर टॉम हैग्रिड के पास जाता है और कहता है, “भयानक जानवर पालतू नहीं होते। मरी हुई लडकी के मां बाप कम से कम यह तो चाहेंगे कि मुजरिम को सख्त से सख्त सज़ा मिले। तुम्हारी छ्डी ज़ब्त हो जाएगी और तुम स्कूल से निकाले जाओगे।” बस यह देख हैरी को हैग्रिड पर शक होता है। बद्ज़ात बच्चों पर हमले बढ जाते हैं। इसी बीच, हरमायनी भी बे-जान हो जाती है। हैरी और रोन को पता चलता है कि वो जानवर काल-द्रष्टी है और उसकी आंखों में देखने से मौत हो जाती है। अंत में रोन की बहन, जिनी को काल-द्रष्टी रहस्यमयी तहखाने के अंदर ले जाता है। हैरी, रोन और गिलड्रॉय लॉकहार्ट के साथ जिनी को छुडाने मायूस-मीना के पास जाते हैं। उन्हे यह मीना से पता चलता है कि वो बाथरूम में मरी थी, बडी पीली आंखें देखने से। रहस्य थोडा सुलझता है और उन्हें तहखाने का रास्ता पता चल जाता है। तहखाने के अंदर नाग-शक्ती का वारिस होता है टॉम रिडिल, जिसने जिनी को वश में करके यह खेल रचा था। टॉम लोर्ड-वोल्डेमोर्ट का एक स्वरूप होता है। आखिर कार हैरी काल-द्रिष्ट से युद्ध करता है और टॉम को खाक कर देता है। फिर सब कुछ सामान्य हो जाता है और हैरी पॉटर का दूसरा साल यही खत्म होता है।

[Hindi] Harry Potter and the Chambers of Secrets PDF Reviews

हैरी पॉटर बस गर्मी के बाद होग्वर्ट्स स्कूल में वापस जाना चाहता था….लेकिन हैरी को डोबी नामक एक अजीब जीव से चेतावनी मिलती है जो कहता है कि यदि हैरी होग्वर्ट्स लौटता है, तो आपदा आएगी… जादू की इस दुनिया में है हैरी पॉटर के हैरतअंगेज़ कारनामे, जिन्होंने दुनिया भर के बच्चों का दिल जीता है। हर पुस्तक में हैरी पॉटर का मुक़ाबला होता है दुनिया के सबसे बड़े शैतानी जादूगर वोल्डेमार्ट से और हर पुस्तक में हैरी पॉटर वोल्डेमार्ट के चंगुल से बच निकलने में कामयाब हो जाता है। जादूई कारनामों से भरे तिलिस्मी कल्पनालोक में दिलचस्प सैर! बेहद मनोरंजक पुस्तकें, जिन्हें पूरा पढ़े बिना आप चैन से नहीं बैठ सकते।

 

[Hindi] Harry Potter Books PDF Series

Harry Potter Books Series PDF in Hindi

हैरी पॉटर बुक्स सीरीज पीडीएफ

Harry Potter and the Philosopher’s Stone हैरी पॉटर और पारस पत्थर
Harry Potter and the Chambers of Secrets हैरी पॉटर और रहस्यमयी तहख़ाना
Harry Potter and the Prisoner of Azkaban हैरी पॉटर और अज़्काबान का क़ैदी
Harry Potter and the Goblet of Fire हैरी पॉटर और आग का प्याला
Harry Potter and the Order of the Phoenix हैरी पॉटर और मायापंछी का समूह
Harry Potter and the Half-Blood Prince हैरी पॉटर और हाफ़-ब्लड प्रिंस
Harry Potter and the Deathly Hallows हैरी पॉटर और मौत के तोहफे

 

Download Harry Potter and the Chambers of Secrets Hindi PDF हैरी पॉटर और रहस्यमयी तहख़ाना


Download

Download

Download



Buy From Amazon

Thanks For Visiting Our Website http://www.freepdfbook.com To Support Us, Keep Share On Social Media.
Search Results For Keywords [Hindi] Harry Potter and the Chambers of Secrets PDF
harry potter and the chamber of secrets in hindi
harry potter 2 in hindi
harry potter chamber of secrets in hindi
harry potter 2 hindi
harry potter and the chamber of secrets in hindi online
harry potter chamber of secrets hindi
harry potter the chamber of secrets in hindi
harry potter 2 hindi online
harry potter and chamber of secrets hindi
harry potter 2 part in hindi
harry potter and the chamber of secrets hindi online
chamber of secrets hindi
harry potter and the chamber of secrets online in hindi
harry potter and the secret of chamber in hindi
harry potter and the chambers of secrets hindi

See More POST On : A Special Books